Crypto news affects Bitcoin price

डिप के बाद बिटकॉइन (बीटीसी) कीमत रैली अब संभव है

बिटकॉइन (BTC) दुनिया में सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसियों में से एक है। यह 2022 के क्रिप्टो विंटर से अभूतपूर्व रिकवरी के बाद निवेशकों, ट्रेडरों और उत्साहितों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। तथापि, कई लोग सोच रहे हैं कि क्या बिटकॉइन अब और ऊंचाई प्राप्त करके 2023 में नए रिकॉर्ड तोड़ सकता है।

निकट भविष्य में बिटकॉइन के लिए बुलिश स्थिति का समर्थन करने वाले कई कारक हैं। यहां कुछ ऐसे हैं:

  • अमेरिकी डेब्ट सीलिंग समझौता: अमेरिकी सरकार ने हाल ही में अपनी डेब्ट सीमा को 31.4 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए समझौते पर पहुंचा, जो एक वैश्विक वित्तीय संकट को उत्पन्न कर सकता था। तथापि, इसका अर्थ भी है कि अमेरिकी डॉलर अधिक कर्ज जुटाने के कारण अपनी विश्वसनीयता और आकर्षण कुछ हद तक खो सकता है। यह मुद्रा मुद्रास्फीति और मुद्रा अवसंचय के खिलाफ एक हेज के रूप में जाना जाता है।
  • क्रिप्टो माइनर्स के लिए कर राहत: डेब्ट सीलिंग समझौते के हिस्से के रूप में, अमेरिका ने प्रस्तावित पूर्व शासन के द्वारा क्रिप्टो माइनर्स के ऊर्जा खपत पर कर को हटा दिया है। यह अमेरिका में और अधिक माइनिंग गतिविधि और नवाचार को प्रोत्साहित कर सकता है, साथ ही क्रिप्टो उद्योग पर नियामक असुरक्षा और दबाव को कम कर सकता है।
  • तकनीकी विश्लेषण: हाल कुछ दिनों से बिटकॉइन $26,000 से $28,000 के बीच में ट्रेड हो रहा है, अपनी हाल की उच्चतम मूल्य से $30,000 से गिर गया है। हालांकि, कुछ विश्लेषक इसे एक संगठन चरण मानते हुए यह मानते हैं कि यह उद्दीपन के बाद अपेक्षित उद्देश्य कायम करने से पहले है। चैंजेली के अनुसार, जून 2023 में बिटकॉइन का औसत मूल्य $26,447.50 तक पहुंच सकता है, जिसमें $27,943 की संभावित उच्चतम की हो सकती है। इसके अतिरिक्त, डिजिटलकॉइनप्राइस के अनुसार, बिटकॉइन $22,294.98 से लेकर $58,263.80 तक मंद दर से 2023 को समाप्त हो सकता है।
  • बाजार की भावना: बिटकॉइन विभिन्न क्षेत्रों और संस्थाओं से और अधिक समर्थन और अवगतता प्राप्त कर रहा है। उदाहरण के लिए, PayPal ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और धारण करने की अनुमति देगा। यह बिटकॉइन की मांग और लिक्विडिटी को बढ़ा सकता है, साथ ही इसे लाखों की संभावित नई उपयोगकर्ताओं की नजर में लाने से लाभ प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, एक बिजनेस इंटेलिजेंस फर्म माइक्रोस्ट्रेटेजी ने हाल ही में अपने खजाने आरक्षण रणनीति के एक हिस्से के रूप में $400 मिलियन से अधिक का बिटकॉइन खरीदा, जो एक मूल्य संचय के रूप में सरकारों को अनुकूल करता है। इससे अधिक श्रेय कंपनियों को बिटकॉइन में निवेश करने और एक मूल्य संचय के रूप में यह चुनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

ये कुछ कारण हैं जिनके लिए बिटकॉइन 2023 और आगे ऊंचे उठ सकता है। तथापि, नियामक प्रतिबंधों, सुरक्षा उलझनों, बाज़ार अस्थिरता और अन्य क्रिप्टोकरेंसियों से प्रतिस्पर्धा जैसी खतरे और चुनौतियों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिए, निवेशकों को हमेशा अपनी खुद की खोज करनी चाहिए और किसी भी परिणाम के लिए तैयार होना चाहिए।